IND Vs AUS / शुभमन गिल के लिए केएल राहुल की कुर्बानी देगी टीम इंडिया? देखिए संभावित प्लेइंग इलेवन में किसे जगह मिल सकती है

0
Share

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होगी। भारत के लिए अपना बल्लेबाजी क्रम संवारना बड़ी चुनौती होगी। पहला मैच नागपुर में है और दोनों टीमें जीत के लिए कमर कस चुकी हैं। इसके साथ ही प्लेइंग इलेवन और बैटिंग कॉम्बिनेशन, बॉलिंग कॉम्बिनेशन को लेकर बातचीत चल रही है। भारतीय टीम के लिए खासतौर पर अपनी बैटिंग लाइनअप सेट करना बड़ा काम हो गया है।

आखिर श्रेयस अय्यर की जगह कौन लेगा?

सवाल यह है कि आखिरकार श्रेयस अय्यर की जगह कौन लेगा? टीम में रिप्लेसमेंट की कमी नहीं है। शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज इस टीम में हैं। गिल भी ताबड़तोड़ फॉर्म में है। उन्होंने वनडे से लेकर टी-20 में शतक के बाद शतक जमाकर खुद को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने का प्रबल दावेदार बना लिया है। अब सवाल यह है कि शुभमन गिल को मौका मिलेगा या नहीं और अगर उन्हें टीम में शामिल किया जाता है तो उनका बल्लेबाजी क्रम क्या होगा?

मिडिल ऑर्डर में खेलेंगे शुभमन गिल या ओपन करेंगे?

शुभमन गिल ने टेस्ट ओपनर के तौर पर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। गिल ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान कुछ अच्छी पारियां भी खेलीं लेकिन यह खिलाड़ी इस प्रारूप में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहा। गिल का टेस्ट औसत 32 का है। हालांकि गिल अभी जिस तरह की फॉर्म में हैं, उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखाना सही नहीं होगा। ऐसे में क्या भारतीय टीम गिल को दोबारा टेस्ट में ओपन करने के बारे में सोचेगी? टेस्ट में फिलहाल रोहित और राहुल ओपनिंग कर रहे हैं। राहुल का ओपनिंग प्रदर्शन औसत रहा है। उनका टेस्ट औसत भी 35 से कम है तो क्या गिल की अच्छी फॉर्म देखकर भारतीय टीम राहुल को कुर्बान कर देगी? क्या मिडिल ऑर्डर में खेलेंगे राहुल? वनडे फॉर्मेट में राहुल ने मिडिल ऑर्डर में अच्छा प्रदर्शन किया है और भारतीय टीम टेस्ट फॉर्मेट में भी ऐसा ही कर सकते है।

भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द प्लेइंग इलेवन का चयन है, और पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर ने मदद के लिए हाथ बढ़ाने की कोशिश की है, उस इलेवन को चुनकर जिसे वह श्रृंखला के सलामी बल्लेबाज में शामिल करना चाहते हैं।

जाफर ने इस समय दुनिया में यकीनन सबसे अधिक फॉर्म में चलने वाले बल्लेबाज शुभमन गिल की बल्लेबाजी की स्थिति को बदलने का फैसला किया और केएल राहुल के साथ रोहित शर्मा के सलामी जोड़ीदार के रूप में चुने गए। चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली क्रमशः नंबर 3 और नंबर 4 पर उतरेंगे, जबकि गिल को नंबर 5 पर मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में चुना गया।

जब विकेटकीपर के चयन की बात आई तो जाफर ने इशान किशन के ऊपर केएस भरत का साथ दिया। रवींद्र जडेजा और आर अश्विन की कभी-भरोसेमंद जोड़ी ने टीम में स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में जगह बनाई, लेकिन अक्षर पटेल के लिए कोई जगह नहीं है। इसके बजाय, जाफर ने कुलदीप यादव को टीम में चुना। मोहम्मद शैम और मोहम्मद सिराज XI को पूरा करने वाले दो तेज गेंदबाज है।

पहले टेस्ट बनाम ऑस्ट्रेलिया के लिए वसीम जाफर की भारत प्लेइंग इलेवन टीम: 1. रोहित शर्मा (c) 2. केएल राहुल 3. चेतेश्वर पुजारा 4. विराट कोहली 5. शुभमन गिल 6. केएस भरत (wk) 7. रवींद्र जडेजा 8. रविचंद्रन अश्विन 9. कुलदीप यादव 10. मोहम्मद शमी 11. मोहम्मद सिराज


Share